Travel, Uncategorized,

उत्तर भारत के सबसे सुंदर पर्यटन स्थल | 2021

उत्तर भारत के सबसे सुंदर पर्यटन

उत्तर भारत के मनाली के बारे में सुनकर आप क्या सोचेंगे? बेशक बर्फ। मैंने कहीं सुना है कि तुम्हारी पहली बर्फबारी पहले प्यार की तरह होती है, आप इसे कभी नहीं भूलते। हिमाचल में सबसे अद्भुत वंडरलैंड गंतव्यों में से एक मनाली है। मनाली सिर्फ एक मंजिल नहीं है, यह जीने का एक खूबसूरत पल है। हर किसी का सपना होता है कि वह अपने जीवन में एक बार बर्फबारी देखे। मनाली में अक्सर रोमांच चाहने वाले आते हैं और साथ ही रोमांटिक जोड़ी जिसे यह शहर छुपाता है, वास्तव में अतुलनीय है। इसलिए, हिमाचल की यात्रा करने की योजना बनाते समय, मनाली शीर्ष विकल्प होना चाहिए।

मनाली में बर्फबारी शुद्ध जादू है। बर्फ से ढके पहाड़, जमे हुए हाथ, गर्म कॉफी, और वास्तविक जीवन के क्रिसमस ट्री बर्फ में लिपटे हुए हैं। इस तरह की सुंदरता मुझे ईश्वर में रचनात्मकता में विश्वास दिलाती है।
यदि आप मनाली में बर्फबारी का अनुभव करना चाहते हैं, तो आपको सर्दियों में अवश्य जाना चाहिए। इस लेख में मैं आपके साथ हिमपात का अनुभव करने वाली हिमाचल की इस अविस्मरणीय यात्रा की अपनी यादगार यादें साझा करूंगा।

उत्तर भारत के सबसे सुंदर पर्यटन

शिमला:

अगले ही दिन हम चंडीगढ़ से कुल्लू होते हुए शिमला चले गए। हम 2.10 बजे शिमला पहुंचे, शिमला (समुद्र तल से औसतन 2397.59 मीटर 7866.10 फीट की ऊंचाई पर) हिमाचल प्रदेश की राजधानी है। एक लोकप्रिय गंतव्य, शिमला को अक्सर “पहाड़ियों की रानी” के रूप में जाना जाता है। मार्च से मई के बीच इस जगह पर जाएं, शिमला घूमने का यह सबसे अच्छा समय है जब धुंध भरी सुबह आपका स्वर्गीय निवास में स्वागत करती है।

शिमला में रुके बिना हम कुफरी की ओर चल पड़े जो शिमला से 16 किलोमीटर दूर है।
कुफरी भारत में हिमाचल प्रदेश राज्य के शिमला जिले का एक छोटा सा हिल स्टेशन है। कुफरी पहुंचने पर आप अपनी कार पार्किंग में खड़ी कर सकते हैं। पार्किंग स्थल से आपको जंगल में लगभग 1.5 KM तक ट्रेक करना होगा, आप एक घोड़ा भी ले सकते हैं, लेकिन यदि आप स्वस्थ हैं और साहसिक प्रेमी होने का दिखावा करते हैं, तो मेरा सुझाव है कि आप घोड़े की पीठ से बचने के लिए घने शंकुधारी जंगलों में टहलें। जहां आप ताजी हवा का भरपूर सेवन कर सकते हैं। तापमान गिर जाएगा और आप मौसम का आनंद लेंगे। यहां छोटा सा मनोरंजन पार्क, श्री हनुमान मंदिर, सेब का आर्किड और पर्यटकों के लिए बाजार है।

जगह के बारे में सबसे अच्छी बात मौसम और ताजी हवा है और कोई प्रदूषण नहीं है। हमने वहां दोपहर का भोजन किया और जगह और घाटी की प्राकृतिक सुंदरता को कैद करने के बाद हम वापस अपने गंतव्य शिमला की ओर बढ़ने लगे।

हम १८.०० बजे शिमला पहुंचे, तुलना में हमने पाया कि शिमला बहुत भीड़भाड़ वाला था। चूंकि मॉल रोड पर वाहनों की अनुमति नहीं है, हमारे बस चालक ने हमें पार्किंग में छोड़ दिया और मॉल रोड की ओर और वापस होटल में चले गए।

मनाली:

अगले दिन नाश्ता करके मनाली के लिए निकल पड़े। हालांकि मनाली शहर हिमालय है। 22.20 बजे मनाली पहुंचे, होटल (द ऑर्चर्ड ग्रीन्स, मनाली) में एक अद्भुत दृश्य के साथ शानदार होटल चेक किया। हमारा कमरा इतना विशिष्ट था और आंतरिक भाग आकर्षक और सुंदर था।

अगले दिन सुबह, हमने हिडिम्बा देवी मंदिर का दौरा किया, जो हिमाचल राज्य के मनाली शहर में स्थित है, जो मनाली के प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों में से एक है। फिर वशिष्ठ मंदिर का दौरा किया, एक तीर्थ मंदिर है जो गर्म झरनों के लिए प्रसिद्ध है। फिर आनंद लिया हिम घाटी, एक मनोरंजन पार्क है जो पहाड़ों से गिरा है जहां सवारी, सांस्कृतिक प्रदर्शन और फूड कोर्ट की पेशकश की जाती है।

प्रसिद्ध रोहतांग दर्रा साल भर बर्फबारी के कारण पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र रहता है। भारी बर्फबारी के कारण जब रोहतांग बंद हो गया तो गुलाबा घाटी को रोहतांग दर्रे के विकल्प के तौर पर रखा गया है। मई के शुरूआती दिनों में जाने की आस से रोहतांग आस के करीब आ गया तो गुलाबा हमारी मंज़िल में शामिल हो गया।

गुलाबा स्नो पॉइंट:

हमें गुलाबा स्नो पॉइंट जाना था, जो मनाली से ज्यादा दूर नहीं था, इसलिए हम नाश्ते के बाद होटल से बाहर निकले। व्यास नदी प्रकट हुई, जो आगे बढ़ती रही। हम मनाली पर आगे बढ़ रहे थे, अद्भुत हिमालय पर्वतमाला की भव्य झलक देखने को मिली। इन सुखद दृश्यों का आनंद लेते हुए हिमालय जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा था, करीब आता जा रहा था। नाश्ते की तरह कभी बड़े-बड़े पहाड़ों में तो कभी गहरी खाइयों में टर्निंग कर्व देखने को मिलते थे।

हिमालय की विशाल श्रृखंला को देखने के बाद हम अंत में गुलाबा पहुंचे। हमें उस जगह जाना था जहाँ स्कीइंग और अन्य गतिविधियाँ हो रही थीं। हम ऊंचाई पर पहुंचे। सचमुच बहुत ही अद्भुत दृश्य। आपको विश्वास नहीं होगा, बर्फबारी शुरू हो गई है। हमने कभी नहीं सोचा था कि हम कभी गिरती बर्फ देख सकते हैं। OMG वाह, बर्फ़ पड़ रही थी। हम बर्फ में खेले और खूब एन्जॉय किया। मैगी और चाय पी। मसाला मैगी कमाल की थी। खूब मजे करने के बाद हम वापस होटल आ गए और यम डिनर किया।

धर्मशाला:

अगले दिन हम धर्मशाला जाते हैं, धर्मशाला रंगीन तिब्बती झंडों, रोलिंग प्रार्थना पहियों और चहकते पक्षियों की सामूहिक ध्वनि के बारे में है। हमने चाय बागानों का दौरा किया, 23000 सीटर एचपीसीए स्टेडियम (धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम) की खोज की। यहां एक प्रशंसक क्षण के लिए आपको हार्ड-कोर क्रिकेट प्रशंसक होने की आवश्यकता नहीं है। यह अपनी शानदार सेटिंग के साथ वैसे भी विस्मयकारी है। समुद्र तल से १४५७ मीटर की ऊंचाई पर स्थित और ऊंचे बर्फ से ढके हिमालय पर्वतों से घिरे इस अनोखे स्टेडियम ने कई एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय, टी20 अंतरराष्ट्रीय और टेस्ट मैचों की मेजबानी की है। होटल (होटल शिवानी इंटरनेशनल) में चेक इन किया।

डलहौजी:

अगले दिन सुबह नाश्ते के बाद हम डलहौजी की ओर चल पड़े। डलहौजी हिमाचल प्रदेश के प्राचीन पहाड़ी शहरों में से एक है। यह चंबा जिले में समुद्र तल से 6400 फीट से अधिक की ऊंचाई पर स्थित है। यह अपने आगंतुकों को राजसी बर्फ से ढकी पीर पंजाल पर्वत श्रृंखला, सच पास और पांगी घाटी के लुभावने दृश्यों के साथ पेश करता है।

डलहौजी एक ऐसा गंतव्य है जहां आप फिर कभी जाना चाहेंगे। ठंड बहुत ज्यादा थी और बादल हमारे बीच से गुजर रहे थे। हमने होटल (ग्रैंड व्यू होटल) में पहाड़ की चोटी पर इस तरह के एक अद्भुत होटल की जाँच की। इसमें बर्फ से ढका माउंटेन व्यू है। उत्कृष्ट कमरा। हमने गार्डन डीलक्स रूम को सिटिंग रूम, ड्रेसिंग रूम और बाथ टब के साथ हॉट शॉवर के साथ चुना है।

इस खूबसूरत जगह का आनंद लेने के बाद हम पोहलानी माता मंदिर के लिए निकल पड़े। यह पहाड़ की चोटी पर स्थित है। हमने लगभग आधे घंटे तक ट्रेकिंग की और सुखद मंदिर तक पहुँचे। रास्ते में हमने पहाड़, चमचमाती धूप और चहकते पक्षी देखे हैं। पोहलानी माता मंदिर का रास्ता काफी खतरनाक और लंबा है।

अमृतसर:

अगले दिन हम अमृतसर के लिए आगे बढ़े, यह खूबसूरत पवित्र शहर हर तरह से अपने नाम पर कायम है। पंजाब में स्थित, शहर भौगोलिक दृष्टि से पाकिस्तान के करीब है, वाघा सीमा शहर से 28 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। स्वर्ण मंदिर पहुंचे, एक अविश्वसनीय पवित्र स्थान जो कभी नहीं सोता। अमृतसर में प्रभावशाली स्वर्ण मंदिर निश्चित रूप से एक ऐसी जगह थी जो हमें अविस्मरणीय यादों के साथ छोड़ गई और अब हमारे दिलों में एक बहुत ही खास जगह रखती है।

इसके बाद हम वाघा बॉर्डर पहुंचे। आप यह दावा नहीं कर सकते कि आपने अमृतसर को देखा है यदि आपने प्रसिद्ध वाघा सीमा का दौरा नहीं किया है। वाघा सीमा एक सीमा है जो भारत और पाकिस्तान को अलग करती है। यह एक दूसरे के प्रति देशों के रवैये का प्रतिनिधित्व करता है। इस स्थान पर उच्च सुरक्षा है और बीएसएफ (सीमा सुरक्षा बल) भी इस क्षेत्र के चारों ओर और पूरी तरह से छानबीन कर रहा है। वापस अमृतसर रेलवे स्टेशन की ओर।

वाघा बोर्डेर :

0no comment

writer

The author didnt add any Information to his profile yet