Travel,

मार्बल रॉक्स कैन्यन एंड द टाइगर हार्टलैंड के यात्रा 2021

ए जर्नी टू मार्बल रॉक्स कैन्यन एंड द टाइगर हार्टलैंड | जो देश में बाघों की आबादी के उच्चतम घनत्व का दावा करता है। इस बार की ड्राइव बिल्कुल मंत्रमुग्ध कर देने वाली थी; हम वास्तव में जंगल में जा रहे थे।

जंगल में छुट्टियां बिताना मेरे लिए हमेशा सबसे रोमांचक अनुभव रहा है। जंगल में मेरा पहला रोमांच मध्य प्रदेश के खूबसूरत राज्य में हुआ। एक बाघ को वाहन से गुजरते हुए देखने का विचार हमेशा मेरे अंदर अत्यधिक उत्साह और विस्मय पैदा करता है।

हमने दिसंबर की सर्द सुबह में उड़ान भरी और मुंबई हवाई अड्डे पर उतरे। यात्रा को तोड़ने के अलावा और कोई विकल्प नहीं होने के कारण, हमें एक बमवर्षक पर उड़ा दिया गया और जबलपुर हवाई अड्डे पर पहुंचे। अगली सुबह मध्य प्रदेश के जबलपुर जिले के बेदाघाट में प्रसिद्ध मार्बल रॉक्स, नर्मदा नदी के किनारे विशाल संरचनाओं की एक श्रृंखला का दौरा किया। शक्तिशाली नर्मदा नदी ने विशाल संरचनाओं में से एक सुंदर कण्ठ को उकेरा है। जंगलों में जाने से पहले, इस प्राकृतिक आश्चर्य की एक छोटी सी यात्रा अवश्य करनी चाहिए, जिसे अक्सर भारत का ग्रांड कैन्यन कहा जाता है।

संगमरमर की चट्टानें

एक बिंदु पर नदी एक झरने के रूप में संकुचित हो जाती है जिसे लोकप्रिय रूप से धुंधार जलप्रपात के रूप में जाना जाता है। ‘धुंधर’ शब्द का अर्थ है पानी का एक धुँआधार झोंका और कोई भी भारी पानी के नीचे गिरने के दृश्य का आनंद ले सकता है और महसूस कर सकता है कि यह पूरी त्वचा पर छिड़क रहा है; यह एक दिव्य अनुभव है।

धुंधार फॉल्स में

मार्बल रॉक्स कैन्यन एंड द टाइगर हार्टलैंड के यात्रा 2021

केबल कार सेवाओं और आनंद नाव की सवारी के लिए भी प्रावधान हैं; कोई आश्चर्य नहीं कि हमने बाद वाले को चुना। नाव की सवारी एक उत्कृष्ट अनुभव था, जब एक नाव पर वास्तव में ऊंची चट्टानों का एक अच्छा दृश्य प्राप्त कर सकते हैं और करीब से उनकी राजसी सुंदरता का अनुभव कर सकते हैं। उच्च ज्वार के दौरान धाराएँ तेज होती हैं और नाव चलाने वालों को तैरते रहने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है।

कुछ स्थानीय लड़कों को चट्टानों पर हाथापाई करते देखा गया और जैसे ही हमारी नाव गुजर रही थी, वे पानी में कूद पड़े और तैरकर हमारे पास आ गए, इस उम्मीद में कि हम उन्हें हमारे लिए इस तरह के ‘शानदार करतब’ करने के लिए पुरस्कृत करेंगे। मैंने उन्हें कुछ पैसे तो दिए लेकिन साथ ही उन्हें पानी के नीचे छिपे खतरों से सावधान भी किया। नाव से उतरकर हम कार की ओर बढ़े; रास्ते में हम स्थानीय संगमरमर से तराशी गई कलाकृति की एक प्रदर्शनी देख सकते थे, जो सड़क के दोनों ओर लगी हुई थी। यह वास्तव में आंखों के लिए एक इलाज था!

शक्तिशाली नर्मदा नदी और धुंआधार जलप्रपात

मार्बल रॉक्स कैन्यन एंड द टाइगर हार्टलैंड के यात्रा 2021

अगले दिन हमने बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान के लिए बहुत जल्दी शुरुआत की, जो देश में बाघों की आबादी के उच्चतम घनत्व का दावा करता है। कार ड्राप लेकर जबलपुर स्टेशन पहुंचे। ट्रेन में सवार होकर हम उमरिया पहुंचे। एक और 35 किलोमीटर की ड्राइव शुरू हुई। इस बार की ड्राइव बिल्कुल मंत्रमुग्ध कर देने वाली थी; हम वास्तव में जंगल में जा रहे थे। हरियाली घनी हो गई, मैंने कई मोरों को इधर-उधर घूमते देखा। सुगन्धित बंदर एक पेड़ से दूसरे पेड़ पर कूद रहे थे, खुशी-खुशी भारतीय आंवले खा रहे थे, जो हर जगह बहुतायत में उपलब्ध थे। ड्राइवर ने बताया कि बंदरों को फल बहुत पसंद हैं।

जब मैं प्राइमेट्स के विटामिन सी के स्तर के बारे में सोच रहा था, तो ड्राइवर ने हमें फिर से बफर ज़ोन और जंगल के कोर एरिया के बीच के अंतर के बारे में बताया। हालाँकि, हम बफर ज़ोन में गाड़ी चला रहे थे जो कि जंगल का बाहरी इलाका है। बांधवगढ़ पहुँचने पर हमने दोपहर तक रिसॉर्ट में चेक किया और एक मचान पर दोपहर का भोजन किया, जबकि एक लंगूर दूर से एक ऊँचे पेड़ पर बैठे हमें घूरता रहा। जल्द ही इस क्षेत्र में अंधेरा छा गया, हालाँकि आसपास कुछ और रिसॉर्ट, होटल और स्मारिका की दुकानें थीं, फिर भी जंगल में रहने का एहसास स्पष्ट था। मैं क्रिकेट की भिनभिनाहट सुन सकता था, यह एक पूर्णिमा की रात थी और पूरा क्षेत्र अपनी जादुई रोशनी में सराबोर था।

जंगल

अगली सुबह, मैं आसपास के एक बरामदे में जागा। जिस लड़के ने मेरी सुबह की चाय खरीदी थी, उसने कहा कि भोर के समय एक बाघिन शिकार पर थी; बाद में वन विभाग के अधिकारियों ने इसे जंगल में खदेड़ दिया। ताजा मार, चित्तीदार हिरण का एक शरीर पिच रोड पर छोड़ दिया गया था। खबर सुनकर हम बहुत उत्साहित थे और इसके बारे में और जानना चाहते थे। मेरे पति एक कदम आगे बढ़ गए थे और बाइक पर सवार होकर मौके पर पहुंचे और हत्या को देखा। आमतौर पर यह माना जाता है कि बाघ अपने शिकार का दावा करने के लिए वापस आता है; इसलिए साहसिक कार्य उनकी ओर से एक जोखिम भरा उपक्रम था। हालांकि, मैं सांस रोककर रिसॉर्ट में इंतजार करता रहा।

उस दिन शाम को हमारी पहली जंगल सफारी थी। सफारी जीप ने हमें रिसॉर्ट से इकट्ठा किया और हमें जंगल के बीच ले जाया गया। बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान में तीन क्षेत्र हैं, अर्थात् ताला, मगधी और खितौली। ताला को सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि यह जंगल के प्रीमियम क्षेत्र की ओर जाता है; हम भाग्यशाली थे कि इस द्वार से जंगल में प्रवेश किया।

ताला जोन में सफारी

तलु के घास के मैदान

बांधवगढ़ के परिदृश्य

जैसे ही जीप आगे बढ़ी जंगल घना होने लगा, जल्द ही हमें पूरी तरह से एक अलग दुनिया में ले जाया गया। चीतल (चित्तीदार) हिरणों के झुंड, हालांकि निविदा घास पर व्यस्त रूप से कुतरते थे, हर बार जब हमारी जीप उनके पास से गुजरती थी, तो वे हमें देखते थे; सोच रहा था कि क्या हम उनके लिए खतरा पैदा करते हैं। हमारे साथ चल रहे वन रेंजर ने कहा कि हिरण और लंगूरों का आपस में बहुत अच्छा संबंध है। एक पेड़ के ऊपर बैठा एक लंगूर हिरण को सतर्क करता है जब वह एक बाघ को देखता है; उनके अलार्म कॉल अन्य जानवरों को सुरक्षित भागने में भी मदद करते हैं।

चित्तीदार हिरण

ग्रे लंगूर

हमने कई अन्य खूबसूरत जानवरों को पीछे छोड़ दिया; सियार के एक झुंड को धूप में तपते हुए देखा, एक भौंकने वाला हिरण और एक सांभर भी देखा। जंगली सूअर बार-बार हमारा रास्ता पार करते थे। जंगल को घेरते दीमक के पहाड़ कुछ बहुत ही अनोखे थे।

गीदड़ों

सांभर हिरण

जंगली सूअर

वन रेंजर की दृष्टि बहुत तेज थी; वह आसानी से पक्षियों को देख सकता था, चतुराई से पत्तियों और झाड़ियों के पीछे छलावरण कर रहा था। हमने कुछ नाम रखने के लिए रूफस ट्रीपीज़, ड्रोंगोस, क्रेस्टेड सर्पेंट ईगल्स, इंडियन रोलर्स, ब्राह्मणी डक, ओरिओल्स, कम एडजुटेंट स्टॉर्क की कई तस्वीरें लीं।

भारतीय रोलर

रैकेट-टेल्ड ड्रोंगो

सर्प चील

इन अद्भुत पलों को कैमरे में कैद करते हुए हमें इस बात का अहसास ही नहीं हुआ कि सूरज ढलने वाला है। अचानक एक अलार्म कॉल सुनाई दी; बंदर, मोर और अन्य जानवर एक स्वर में चिल्लाने लगे जैसे कि अन्य जानवरों को आसन्न खतरे के बारे में संकेत और चेतावनी दे रहे हों। पूरे जंगल में गगनभेदी आवाज गूंज उठी। हम चौंक गए, रेंजर ने हमें सूचित किया कि एक बाघ शिकार पर था। उसने हम पर इशारा किया और हम जीप में बैठ गए; इंजन भी बंद था। हम चिंतित थे लेकिन उत्साह से भरे हुए, एक बाघ को इतने करीब से देखने के प्रलोभन का विरोध नहीं कर सके, करीब और व्यक्तिगत; लेकिन हमारी निराशा के लिए, बाघ प्रकट नहीं हुआ। थोड़ी देर बाद अलार्म कॉल भी फीकी पड़ गई। बाघ हमसे कुछ गज की दूरी पर था लेकिन घनी झाड़ी ने उसे नज़ारे से छिपा दिया। हालांकि हमने इसे नहीं देखा था, मुझे यकीन है कि यह हमें देख रहा था।

एक चिंतित चीता

रास्ते में वापस दूसरी सफारी जीपों पर आ गई। सबके पास बताने को एक ही कहानी थी, जंगल ने हमें निराश नहीं किया था। अगले दिन हमने चेक आउट किया, एर्गो ने जल्दी पैकिंग की। अगला गंतव्य लगातार कान्हा और पेंच राष्ट्रीय उद्यान हैं, हमारे पास यात्रा करने के लिए मीलों दूर था। इसके बाद मैं भारत के कई राष्ट्रीय उद्यानों में गया हूं लेकिन बांधवगढ़ में मैंने जो जानवर देखे हैं, वे सबसे बढ़कर हैं।

Source link

0no comment

writer

The author didnt add any Information to his profile yet