Travel,

हम्पी के बेरोज़गार खंडहरों की खोज

क्या आप कर्नाटक के प्राचीन गांव हम्पी की यात्रा की योजना बना रहे हैं? इस यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल की मेरी हाल की यात्रा के आधार पर इस यात्रा ब्लॉग को पढ़ें। मेरे यात्रा अनुभव के आधार पर, आप यात्रा संबंधी बहुमूल्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जो आपके आगामी हम्पी दौरे में आपकी मदद कर सकती है।

हम्पी शहर कर्नाटक का प्राचीन गांव है। हम्पी में कई ऐतिहासिक स्मारक हैं जो दुनिया भर से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। हाल ही में यूनेस्को ने इसे विश्व धरोहर स्थल घोषित किया है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान के चलते अब यह लोगों के बीच और भी लोकप्रिय हो गया है।

इतिहास

हम्पी को विजयनगर साम्राज्य के शासनकाल के दौरान पुर्तगाली और फारसी व्यापारियों द्वारा सबसे खूबसूरत शहरों में से एक कहा जाता था। लेकिन 1565 में तालिकोटा की लड़ाई के बाद मुस्लिम सल्तनत के एक गठबंधन ने इस शहर को तबाह कर दिया। उन्होंने राजा आलिया राम राय का सिर काट दिया और शहर को लूट लिया। शहर 6 महीने तक जलता रहा और फिर खंडहर के रूप में छोड़ दिया गया। आज हम हम्पी में जो देखते हैं वह हम्पी के खंडहर हैं जिन्हें अब हम्पी में स्मारकों का समूह कहा जाता है।

हम्पी तुंगभद्रा नदी के तट पर स्थित है। नदी के दूसरी तरफ आपको अंजनी हिल दिखाई देगी। यह वही अंजनी पहाड़ी है, जहां भगवान हनुमान का जन्म हुआ था। साथ ही सुग्रीव गुफा भी है।

भूगोल

हम्पी कर्नाटक के बल्लारी जिले में स्थित है। यह शहर राज्य के पूर्व-मध्य क्षेत्र में स्थित है। लगभग 467 मीटर की ऊंचाई के साथ, यहां पहुंचने के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन होसापेट है जो सिर्फ 13 किमी दूर है। नियमित ट्रेनें हैं जो होसापेट को अन्य प्रमुख रेलवे स्टेशनों जैसे बेंगलुरु, हैदराबाद, पणजी आदि से जोड़ती हैं। जबकि निकटतम हवाई अड्डा हुबली हवाई अड्डा है जो हम्पी से लगभग 166 किमी दूर है। होसापते में एक अच्छी तरह से जुड़ी हुई राज्य बस सेवा है।

दिन 1: श्री विरुपाक्ष मंदिर, विजया विट्ठल मंदिर

हमारी ट्रेन सुबह-सुबह होसपटे रेलवे स्टेशन पर पहुंच गई। और हमेशा की तरह, हमें एक टैक्सी मिली जिसने हमें होसापेट शहर के एक अच्छे होटल में पहुँचाया। सौभाग्य से, वही टैक्सी एक पर्यटक गाइड थी जो सस्ते किराए पर यात्रा सेवाएं प्रदान करती थी। इसलिए, दक्षिण भारतीय शैली में जलपान और एक अच्छा नाश्ता प्राप्त करने के बाद, हमने हम्पी की खोज के लिए उस टैक्सी सेवा को किराए पर लिया। हमारा पहला स्थान श्री विरुपाक्ष मंदिर था जो एक उचित दक्षिण भारतीय मंदिर की तरह एक निश्चित दूरी से काफी लंबा दिखता था। मंदिर में प्रवेश करने के बाद आपको एक हाथी दिखाई देगा जो पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। इसके अलावा मंदिर में एक जगह है, जहां पर आप आसमानी गोपुरम की उलटी छाया देख सकते हैं। फिर, हम शानदार परिदृश्य के विस्तृत दृश्य को पकड़ने के लिए पहाड़ियों की तलहटी में गए। पहाड़ी की चोटी पर एक बड़ी गणेश मूर्ति भी है।

फिर, हम उग्र नरसिम्हा की मूर्ति और बडवलिंग की मूर्ति को देखने गए जो एक दूसरे से सटे हुए हैं। फिर, हम हाथी के स्थिर, कमल महल को देखने गए। इस बिंदु की खोज करने के बाद, हम हम्पी के सबसे पसंदीदा और देखे गए स्थान यानी विजय विट्ठल मंदिर गए।

ध्यान दें, यहां आपको मंदिर तक पहुंचने के लिए एक इलेक्ट्रिक टैक्सी किराए पर लेनी होगी। एक अन्य विकल्प वहां पैदल पहुंचना है। दूरी मुश्किल से 2 किमी है। हम इलेक्ट्रिक वाहन से गए और पैदल ही लौटे क्योंकि लौटने के लिए लंबी कतार थी। इस बिंदु पर, हमने पत्थर के रथ को देखा। यह वही रथ है जो हम नए 50 रुपये के नोट में देखते हैं। इसके साथ ही हमने तुंगभद्रा नदी के किनारे कुछ मिनट बिताए। फिर, हम किराए की टैक्सी से अपने होटल वापस आ गए।

दिन 2: सनापुर झील, अंजनेया हिल, तुंगभद्रा दामो

हम्पी शहर के बाकी स्थानों की खोज के लिए हमने वही टैक्सी ली। वह टैक्सी गाइड हमें सबसे पहले भगवान हनुमान की जन्मभूमि अंजनी हिल ले गई। हमने वहां कुछ घंटे बिताए और लंच के रूप में ‘प्रसाद’ भी लिया। फिर, हमने उस पहाड़ी के पास सुग्रीव की गुफा और पम्पा सरोवर को देखा। उसके बाद, हमने सनापुर झील का दौरा किया जो अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। शाम को, हम तुंगभद्रा बांध गए, जिसमें एक दर्शनीय स्थल है और साथ ही मनोरंजन के लिए एक छोटा सा पार्क भी है। यहां आप शाम को लाइटनिंग शो का मजा ले सकते हैं। अंत में, हम अपने होटल लौट आए और रात का खाना खाने के बाद, अपनी ट्रेन में सवार हो गए, जो देर रात को निकलने वाली थी।

दिन 3: लेपाक्षी मंदिर

होसपटे से निकलकर हम अगली सुबह हिंदुपुर पहुंचे और रेलवे स्टेशन के पास एक होटल में रुके। दरअसल, लेपाक्षी मंदिर तक पहुंचने के लिए हिंदूपुर निकटतम रेलवे स्टेशन है जो करीब 20 किमी दूर है। रिफ्रेश होने के बाद हम लेपाक्षी मंदिर गए। वहां हम प्रसिद्ध हैंगिंग पिलर भी हैं। हमने यह सत्यापित करने की कोशिश की कि क्या यह वास्तव में ‘दुपट्टा’ नामक कपड़े का उपयोग करके छत से लटका हुआ है। फिर, हमने रामायण ‘जटायु’ के ऐतिहासिक पक्षी को दर्शाते हुए लेपाक्षी मंदिर के पास ईगल की मूर्ति देखी।

ईगल प्रतिमा के अलावा, आपको नंदी की मूर्ति भी दिखाई देगी। ईगल की मूर्ति से सूर्यास्त के क्षणों को कैद करने के बाद, हम अपने होटल वापस चले गए और घर के लिए ट्रेन में सवार हो गए।

Source link

0no comment

writer

The author didnt add any Information to his profile yet